ब्रेस्ट मिल्क से खूबसूरत ज्वेलरी बनाकर, एक माँ ने शुरू क्या अनोखा बिज़नेस

0
200
Momma's Milky Love

मां और उसके बच्चे का, बच्चे के जन्म के पहले से ही एक अटूट रिश्ता बन जाता है, जिसे किसी भी शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता ! क्योंकि ब्रह्माण्ड का ये सबसे खूबसूरत रिश्ता मां के गर्भ में ही बन जाता है इसलिए यह बाकी अन्य रिश्तों से अलग होता है! इसमें कोई दोराय नहीं है कि जब बच्चा पैदा होता है, तो एक मां के लिए वो किसी चमत्कार से कम नहीं होता है.

ये रिश्ता तब और भी मज़बूत हो जाता है, जब पैदा होने के तुरंत बाद बच्चा अपनी अनखुली आँखों से सीधा अपनी मां की छाती से चिपक जाता है और मां उसको स्तनपान कराती है.
मां और उसके बच्चे का एक अटूट रिश्ता होता है,इस पल को और बंधन को और मज़बूत करने की कोशिश करते हुए, चेन्नई की प्रीथी विजय, जो एक मां भी हैं, माँ के ब्रेस्ट मिल्क को ख़ूबसूरत ज्वेलरी में बदलने का काम कर रहीं हैं, ताकि वो पल और रिश्ता हमेशा के लिए ख़ूबसूरत यादों के रूप में कैद हो जाए.

वे एक कार्यक्रम में गई थी, जो मां के लिए आयोजित किया गया था. वहां किसी ने पूछा कि क्या यहां कोई ऐसा है, जो भारत में ऐसा करता है. तब प्रीथी विजय जो की पिछले 5 सालों से हस्तशिल्प (handicrafts) बनाने के साथ उसका काम कर रही थी, और उनको जब इसके बारे में पता चला तो सबसे पहले उन्होंने निश्चय कर लिया की वे भी यही काम भारत में करेंगी!
ब्रेस्ट मिल्क या स्तन का दूध एक खराब होने वाला पदार्थ है, इसलिए ये काम करना बिलकुल भी आसान नहीं था.

उन्‍हें को इस काम को करने के लि‍ए काफी मेहनत और मशक्‍कत करनी पडी है। ब्रेस्‍ट मि‍ल्‍क को प्रि‍जर्व करने ज्‍यादा दि‍न तक रखना आसान नहीं है। कुछ ही दि‍न में ये अपना रंग बदल देता है। काफी दि‍न तक प्रीत‍ि इसके प्रि‍जर्वेशन के लि‍ए परेशान रहीं, तब जाकर उन्‍हें इसे प्रि‍जर्व करने की टेक्‍नीक का पता चला।

जब उनको दूध को संरक्षित रखने का तरीका मिल गया, तब उन्होंने ब्रेस्ट मिल्क, गर्भनाल, बच्चे के बाल और बच्चे के पहले दांत को भी ज्वेलरी बनाने के लिए उपयोग करना शुरू कर दिया.

इसी साल मई महीने के बाद से, देश के अलग-अलग राज्यों से हर हफ़्ते इनको कम से कम 12 ऑर्डर मिल रहे हैं. झुमके से लेकर पेंडेंट्स तक, आप जो चाहें और जैसी डिज़ाइन चाहें प्रीथी विजय आपको वो सब बना कर दे सकती हैं.
हर आइटम की कीमत उसको बनाने में इस्तेमाल किये गए मैटीरियल के आधार पर बदलती रहती है. लेकिन इनकी कीमत 1000 से 4000 रुपये के बीच रहती है. उनके पास आने वाले ज़्यादातर ऑर्डर्स उनके Facebook page के माध्यम से आते हैं और पहचान के लोगों द्वारा भी आते हैं.
ब्रि‍टेन और साउथ वेल्‍स में ब्रेस्‍ट मि‍ल्‍क से ज्‍वैलरी बनाने वाली कई कंपनि‍यां हैं, जो ऑनलाइन ज्‍वैलरी आइटम सेल करती हैं। भारत में ये काम शुरू कि‍या है चेन्‍नई की प्रीत‍ि ने। प्रीत‍ि ब्रेस्‍ट मि‍ल्‍क से पैंडेंट, र‍िंग, नेकपीसेज और बैंगल्‍स बनाती हैं।

प्रीथी विजय, जो खुद एक मां हैं, उनका मानना है कि इस प्रकार का उपहार दुनिया की हर जगह मां के लिए अनमोल है.
वो कहती हैं कि ‘बहुत लोगों के लिए ये ज्वेलरी सोना-चांदी-हीरे से भी ज़्यादा कीमती होती है. बहुत सी मांओं ने ये ज्वेलरी इस लिए बनवाई है कि वो इसे अपने बेटे या बेटी को दे देंगीं, तो कुछ का मानना है कि वो ये अपने बच्चे के लाइफ पार्टनर को देंगी. ये माता-बच्चे के रिश्ते का एक प्रतीक है और ये अनमोल है.’

हमें पूरा यकीन है कि नई मां के लिए इससे अच्छा और बेहतर कोई दूसरा तोहफ़ा हो ही नहीं सकता. और हो भी क्यों न, क्योंकि ये बच्चे को जन्म देने के दौरन होने वाली असहनीय पर सुखद पीड़ा और उसका यादगार अनुभव है, जिसे ही मातृत्व कहा जाता है.
बच्‍चे का हर पहला अहसास मां के लि‍ए खास होता है। उसके हर अहसास को संजोकर रखने में अलग आनंद आता है।