आप भी 2 करोड़ के मालिक बन सकते हैं, टैक्‍स बचाने के इस फार्मूले से

0
171
Print

अगर आपकी सालाना इनकम 2.5 लाख रुपए से अधिक है तो टैक्‍स बचाने के लिए प्‍लानिंग करना जरूरी है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं आप को अपनी इनकम के हिसाब से टैक्‍स देना होगा। आज हम आपको टैक्‍स बचाने का ऐसा फार्मूला बता रहे हैं जो आपको 2 करोड़ रुपए का मालिक बना देगा। यानी आपको अपनी इनकम पर टैक्‍स भी नहीं देना होगा और आप बड़ा फंड भी बना सकेंगे।

एनपीएस में निवेश कर सकते हैं सालाना 1.5 लाख

आप न्‍यू पेंशन सिस्‍टम में सालाना 1.5 लाख रुपए निवेश कर सकते हैं। एनपीएस में 1.5 लाख रुपए तक का निवेश टैक्‍स फ्री है यानी इस पर टैक्‍स नहीं देना होगा। इनकम टैक्‍स एक्‍ट के सेक्‍शन 80 सी के तहत 1.5 लाख रुपए तक निवेश कर टैक्‍स छूट हासिल कर सकते हैं। इस स्‍कीम में निवेश कर आप रिटायरमेंट के बाद अपने लिए पेंशन भी सिक्‍योर कर सकते हैं।

मंथली निवेश 10,000 रुपए
निवेश की अवधि 30 साल
अनुमानित रिटर्न 10 %
कुल फंड 2.27 करोड़ रुपए

एनपीएस के तहत रिटायरमेंट के समय कुल फंड का 40 फीसदी एन्‍युटी प्‍लान खरीदने पर खर्च करना होगा। यानी व्यक्ति को 2 करोड़ 27 लाख रुपए में से लगभग 92 लाख रुपए का एन्‍युटी प्‍लान खरीदना होगा। इससे उस व्यक्ति को हर माह लगभग 60 हजार रुपए पेंशन मिलेगी। इसके अलावा उस व्यक्ति को 60 साल की उम्र में 1 करोड़ 37 लाख रुपए लंप सम अमाउंट के तौर पर मिल जाएगा।