छत पर टरबाइन लगा हवा से बनाएं बिजली, सरकार देगी हर यूनिट पर पैसा

0
1505

अगर आप इस बात से परेशान हैं कि आपकी कमाई का एक हिस्‍सा बिजली के बिल पर खर्च हो जाता है और बिजली की दरें हर साल बढ़ती जा रही हैं तो इस परेशानी से बचने के लिए आप एक नया रास्‍ता निकाल सकते हैं। आप अपने घर की छत पर सोलर पावर प्‍लांट ही नहीं, बल्कि विंड टरबाइन भी लगा सकते हैं, ताकि हवा से आपको बिजली मिल सके। इसके लिए आपको केंद्र सरकार की ओर से सब्सिडी के साथ साथ सस्‍ता लोन भी मिलेगा। सोलर की तरह ही विंड एनर्जी पर होने वाला खर्च भी कम होता जा रहा है और सरकार भी विंड एनर्जी प्‍लांट को प्रमोट करने के लिए समय समय पर नई योजनाएं ला रही है। आज हम आपको विंड एनर्जी प्‍लांट के बारे में विस्‍तार से बता रहे हैं।

कितना आएगा खर्च:

एक्‍सपर्ट्स बताते हैं कि अगर आप छत पर मिनी विंड टरबाइन लगाना चाहते हैं तो आजकल 70 से 90 हजार रुपए प्रति किलोवाट की दर से लागत आएगी। कुछ साल पहले तक सोलर पैनल की तरह विंड टरबाइन लगाने पर कई गुणा अधिक खर्च आता था, लेकिन डिमांड बढ़ने के कारण कीमतें कम होती जा रही है। एक छोटे परिवार की पावर डिमांड लगभग 5 किलोवाट होती है और 5 किलोवाट क्षमता वाले एक प्‍लांट पर 3.50 लाख रुपए से लेकर 5 लाख रुपए तक का खर्च आता है।

सरकार कितनी सब्सिडी:

केंद्र सरकार विंड एनर्जी प्रोडक्‍शन पर सब्सिडी देती है। यह सब्सिडी जनरेशन बेस्‍ड इन्‍सेंटिव के तौर पर दी जाती है। मिनिस्‍ट्री ऑफ न्‍यू एंड रिन्‍यूएबल एनर्जी (एमएनआरई) के मुताबिक विंड एनर्जी लगाने पर 50 पैसे प्रति किलोवाट प्रति घंटा ( एक यूनिट) जीबीआई दिया जाता है।

किस दर पर मिलेगा लोन:

केंद्र सरकार रिन्‍यूएबल एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए सस्‍ती ब्‍याज दर पर लोन देती है। यह लोन इंडियन रिन्‍यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी द्वारा दिया जाता है। इरेडा द्वारा 9.90 फीसदी से लेकर 10.75 फीसदी ब्‍याज दर पर यह लोन दिया जाता है।

सोलर के साथ लगाएं विंड टरबाइन:

एक्‍सपर्ट्स बताते हैं कि भारत में विंड टरबाइन के साथ साथ सोलर प्‍लांट लगाने पर काफी फायदा मिलता है, क्‍योंकि सोलर पैनल के साथ साथ विंड टरबाइन लगाने के लिए अलग से स्पेस की जरूरत नहीं पड़ती। साथ ही आपको स्‍टोरेज ( इन्‍वर्टर) के लिए अलग से खर्च नहीं करना पड़ता। इसका फायदा यह होता है कि आप दिन भर सोलर प्‍लांट से बिजली ले सकते हैं तो शाम को विंड टरबाइन से बिजली पैदा कर सकते हैं।